NOIDA ka full form kya hai hindi me

NOIDA ka full form New Okhla Industrial Development Authority  के लिए, एक नियोजित शहर है  जो भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में स्थित है। यह दिल्ली का एक उपग्रह शहर है और भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है। भारत की जनगणना की अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार, 2011 में NOIDA की जनसंख्या 642,381 थी।  शहर का प्रबंधन  New Okhla Industrial Development Authority  (NOIDA) द्वारा किया जाता है।  जिले का प्रशासनिक मुख्यालय नजदीकी शहर ग्रेटर नोएडा में है।


शहर नोएडा (विधानसभा) निर्वाचन क्षेत्र और गौतम बुद्ध नगर (लोकसभा) निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है। संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर के वर्तमान लोकसभा सांसद हैं, जबकि पंकज सिंह NOIDA के वर्तमान विधायक हैं।


2015 में ABP न्यूज़ द्वारा आयोजित "बेस्ट सिटी अवार्ड्स" में पूरे उत्तर प्रदेश में NOIDA को सर्वश्रेष्ठ शहर और आवास में सर्वश्रेष्ठ शहर का दर्जा दिया गया था। विश्लेषक की रिपोर्ट के अनुसार, NOIDA ने मुंबई को दूसरे सर्वश्रेष्ठ रियल्टी गंतव्य के रूप में बदल दिया। NOIDA में सड़कें पेड़ों से अटी पड़ी हैं और इसे भारत का सबसे हरा-भरा शहर माना जाता है, जिसमें लगभग 50% हरित आवरण है, जो भारत के किसी भी शहर का सबसे ऊँचा शहर है।  10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में NOIDA 25 वें सबसे स्वच्छ शहर का स्थान है


History of Noida in hindi 

नोएडा 17 अप्रैल 1976 को प्रशासनिक अस्तित्व में आया और 17 अप्रैल को "नोएडा दिवस" के रूप में मनाता है। विवादास्पद आपातकाल अवधि (1975-1977) के दौरान इसे शहरीकरण के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था। शहर को संजय गांधी की पहल से यूपी औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम, 1976 के तहत बनाया गया था।  पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शहर की प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है। नोएडा को एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।  नोएडा प्राधिकरण देश के सबसे अमीर नागरिक निकायों में से एक है।


Geography of  Noida in Hindi

नोएडा उत्तर प्रदेश राज्य भारत के गौतम बौद्ध नगर जिले में स्थित है। नोएडा नई दिल्ली के दक्षिण-पूर्व में लगभग 25 किलोमीटर (16 मील), जिला मुख्यालय के उत्तर-पश्चिम में 20 किलोमीटर (12 मील) - ग्रेटर नोएडा और राज्य की राजधानी लखनऊ से 457 किलोमीटर (284 मील) उत्तर-पश्चिम में है। यह यमुना नदी के पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में, दिल्ली शहर के उत्तर और उत्तर-पश्चिम में, उत्तर-पूर्व में दिल्ली और गाजियाबाद के शहरों द्वारा, हिंडन नदी द्वारा उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व में बँधी हुई है। नोएडा यमुना नदी के जलग्रहण क्षेत्र के अंतर्गत आता है, और यह पुराने नदी तल पर स्थित है। मिट्टी समृद्ध और दोमट है|

Demographic of Noida in Hindi 

2011 की जनगणना के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, नोएडा की जनसंख्या 642,381 थी, जिसमें से पुरुष जनसंख्या 352,577 थी और महिला जनसंख्या 289,804 थी। साक्षरता दर 88.58 प्रतिशत थी। पुरुष साक्षरता 92.90% और महिला साक्षरता 83.28% थी। 

नोएडा में धर्म 
धर्म प्रतिशत
हिन्दू धर्म

90.55%
इसलाम

7.40%
सिख धर्म

0.88%
ईसाई धर्म

0.46%
अन्य

0.71%
लगभग सभी प्रमुख धर्मों के लोग हैं, लेकिन बहुसंख्यक हिंदू धर्म का पालन करते हैं। कई प्रसिद्ध हिंदू मंदिर शहर में स्थित हैं, कुछ और प्रसिद्ध हैं सेक्टर 22 में हनुमान मंदिर, सेक्टर 26 में कालीबाड़ी मंदिर, सेक्टर 33 में इस्कॉन मंदिर, सेक्टर 34 में श्री जगन्नाथ मंदिर, सेक्टर 34 में साईं बाबा मंदिर 61, सेक्टर 31 में शिव मंदिर, सेक्टर 36 में श्री राम मंदिर और सेकंड 163 मोहियापुर में कुटी मंदिर। सेक्टर 50 में एक शिया जामा मस्जिद और सेक्टर 51 में सेंट ग्रेगोरीस इंडियन ऑर्थोडॉक्स चर्च, सेक्टर 50 में मार थोमा चर्च और सेक्टर 34 में सेंट मैरी कैथोलिक चर्च भी प्रसिद्ध हैं।

Administration of Noida in Hindi 

एनओडीए प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम, 1976 के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण द्वारा शहर के बुनियादी ढांचे की देखभाल की जाती है। अथॉरिटी के प्रमुख इसके अध्यक्ष होते हैं, जो एक IAS अधिकारी होते हैं, प्राधिकरण के दैनिक मामले, हालांकि, इसके सीईओ द्वारा देखे जाते हैं, जो एक IAS अधिकारी भी हैं। नोएडा प्राधिकरण उत्तर प्रदेश सरकार के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग के अंतर्गत आता है। एनओडीए प्राधिकरण के अध्यक्ष आलोक टंडन हैं और सीईओ रितु माहेश्वरी हैं

गौतमबुद्ध नगर जिला मेरठ मंडल का एक हिस्सा है, जिसकी अध्यक्षता डिवीजनल कमिश्नर करते हैं, जो उच्च वरिष्ठता के एक IAS अधिकारी हैं, कमिश्नर डिवीजन में स्थानीय सरकारी संस्थानों (प्रमुख नगर निगमों सहित) के प्रभारी हैं, उनके प्रभाग में बुनियादी ढांचे का विकास, और विभाजन में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी ज़िम्मेदार है।  इसलिए जिलाधिकारी मेरठ के संभागीय आयुक्त को रिपोर्ट करते हैं। मेरठ के वर्तमान डिवीजनल कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम (IAS) हैं। 

गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन का नेतृत्व गौतमबुद्धनगर के जिला मजिस्ट्रेट (DM) करते हैं, जो एक IAS अधिकारी हैं। डीएम केंद्र सरकार के लिए संपत्ति रिकॉर्ड और राजस्व संग्रह के प्रभारी हैं और शहर में आयोजित राष्ट्रीय चुनावों की देखरेख करते हैं।

जिला मजिस्ट्रेट को एक मुख्य विकास अधिकारी, तीन (3) अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट / एडीएम (कार्यकारी, वित्त और राजस्व और कानून और व्यवस्था), और एक सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। जिले को तीन उप-डिवीजनों में विभाजित किया गया है, जिनका नाम नोएडा सदर, दादरी और जेवर है, जिसकी अध्यक्षता एक सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) करते हैं, जो जिला मजिस्ट्रेट को रिपोर्ट करते हैं। 30 मार्च 2020 से गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के वर्तमान डीएम सुहास लालीनाकेरे यतिराज (आईएएस) हैं।

Law Enforcement of Noida in Hindi 

जनवरी 2020 तक, गौतमबुद्धनगर जिला उत्तर प्रदेश पुलिस के मेरठ पुलिस क्षेत्र और मेरठ पुलिस रेंज के अंतर्गत आता था। मेरठ ज़ोन का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडिशनल डीजीपी) के पद पर एक आईपीएस अधिकारी द्वारा किया जाता है, जबकि मेरठ रेंज का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) के पद पर एक आईपीएस अधिकारी द्वारा किया जाता है।

जनवरी 2020 में, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) और लखनऊ में आयुक्तालय पुलिस प्रणाली होगी  जिसकी अध्यक्षता पुलिस आयुक्त करेंगे जो सीधे उत्तर प्रदेश पुलिस के DGP को रिपोर्ट करेंगे। । पुलिस आयुक्त (अतिरिक्त DGP रैंक) को दो अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (डिप्टी IGP रैंक) द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। उनके नीचे, सात (7) पुलिस उपायुक्त / डीसीपी (एसपी रैंक) हैं।

नोएडा  को तीन (३) पुलिस जोन यानी नोएडा, मध्य नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बांटा गया है, इनमें से प्रत्येक एक जोनल डीसीपी (एसपी रैंक) के तहत आता है। इन तीन जोनल डीसीपी के अलावा, नोएडा पुलिस में मुख्यालय, यातायात, अपराध और महिला सुरक्षा के बाद चार (4) अन्य डीसीपी हैं। उनके नीचे, 16 सहायक पुलिस आयुक्त / एसीपी (डिप्टी एसपी रैंक) हैं।

नोएडा पुलिस के वर्तमान आयुक्त आलोक सिंह, 1995 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post