Alkaline Water Benefits in Hindi (क्षारीय पानी क्या है)

आपने क्षारीय पानी के बारे में विभिन्न स्वास्थ्य दावों को सुना होगा। कुछ लोग कहते हैं कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है, आपके शरीर के पीएच स्तर को नियंत्रित कर सकता है और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोक सकता है। लेकिन क्या वास्तव में क्षारीय पानी है, और सभी प्रचार क्यों हैं?

क्षारीय पानी में "क्षारीय" इसके पीएच स्तर को संदर्भित करता है। पीएच स्तर एक संख्या है जो 0 से 14. के पैमाने पर एक अम्लीय या क्षारीय पदार्थ को मापता है, उदाहरण के लिए, 1 के पीएच के साथ कुछ बहुत अम्लीय होगा और 13 के पीएच के साथ कुछ बहुत क्षारीय होगा।


नियमित पीने के पानी की तुलना में क्षारीय पानी का पीएच स्तर अधिक होता है। इस वजह से, क्षारीय पानी के कुछ अधिवक्ताओं का मानना ​​है कि यह आपके शरीर में एसिड को बेअसर कर सकता है।


आम तौर पर पीने के पानी की एक सामान्य पीएच 7 होती है। क्षारीय पानी का पीएच आमतौर पर 8 या 9. होता है। हालांकि, पीएच अकेले पानी के लिए पर्याप्त क्षारीयता प्रदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है।


क्षारीय पानी में क्षारीय खनिज और नकारात्मक ऑक्सीकरण कमी क्षमता (ORP) भी होना चाहिए। ORP पानी की एक समर्थक या एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने की क्षमता है। ओआरपी मूल्य जितना अधिक नकारात्मक होगा, उतना ही एंटीऑक्सीडेंट होता है।

Does it really work?(क्या यह वास्तव में काम करता है?)

क्षारीय पानी कुछ हद तक विवादास्पद है। कई स्वास्थ्य पेशेवरों का कहना है कि उपयोगकर्ताओं और विक्रेताओं द्वारा किए गए कई स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त शोध नहीं है। शोध के निष्कर्षों में अंतर क्षारीय जल अध्ययन के प्रकारों से संबंधित हो सकता है।




मेयो क्लिनिक के अनुसार, नियमित पानी ज्यादातर लोगों के लिए सबसे अच्छा है। वे कहते हैं कि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो क्षारीय पानी के समर्थकों द्वारा किए गए दावों की पूरी तरह पुष्टि करता हो।


हालांकि, कुछ अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि क्षारीय पानी कुछ स्थितियों के लिए सहायक हो सकता है।


उदाहरण के लिए, 2012 के एक अध्ययन के स्रोत ने पाया कि 8.8 के पीएच के साथ स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड आर्टेसियन-अच्छी तरह से क्षारीय पानी पीने से पेप्सीन को निष्क्रिय करने में मदद मिल सकती है, जो मुख्य एंजाइम है जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है।


एक अन्य अध्ययन ने सुझाव दिया कि क्षारीय आयनीकृत पानी पीने से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए लाभ हो सकता है।


एक और हालिया अध्ययन जिसमें 100 लोगों को शामिल किया गया था, एक ज़ोरदार कसरत के बाद नियमित पानी की तुलना में उच्च-पीएच पानी का सेवन करने के बाद पूरे रक्त की चिपचिपाहट में महत्वपूर्ण अंतर पाया गया। विस्कोसिटी प्रत्यक्ष माप है कि वाहिकाओं के माध्यम से कुशलता से रक्त कैसे बहता है।


जिन लोगों ने उच्च-पीएच पानी का सेवन किया, उन्होंने मानक शुद्ध पेयजल के साथ 3.36 प्रतिशत की तुलना में चिपचिपाहट को 6.3 प्रतिशत कम कर दिया। इसका मतलब है कि क्षारीय पानी के साथ रक्त अधिक कुशलता से बहता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन वितरण को बढ़ा सकता है।


हालांकि, इन छोटे अध्ययनों से परे अधिक शोध की आवश्यकता है। विशेष रूप से, क्षारीय जल समर्थकों द्वारा किए गए अन्य दावों का जवाब देने के लिए अनुसंधान की आवश्यकता है।


सिद्ध वैज्ञानिक अनुसंधान की कमी के बावजूद, क्षारीय पानी के प्रस्तावक अभी भी इसके प्रस्तावित स्वास्थ्य लाभों में विश्वास करते हैं। इसमें शामिल है:


एंटी-एजिंग गुण (तरल एंटीऑक्सिडेंट के माध्यम से जो मानव शरीर में अधिक तेज़ी से अवशोषित होते हैं)

बृहदान्त्र सफाई गुण

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन

जलयोजन, त्वचा स्वास्थ्य, और अन्य detoxifying गुण

वजन घटना

कैंसर प्रतिरोध

वे यह भी तर्क देते हैं कि शीतल पेय, जो कुख्यात अम्लीय होते हैं, बहुत सकारात्मक ओआरपी होते हैं जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जबकि ठीक से आयनित और क्षारीय जल में अत्यधिक नकारात्मक ओआरपी होते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और इसमें थोड़ा नकारात्मक ओआरपी होता है।

side effects and risks of alkaline water in hindi (संभव दुष्प्रभाव और क्षारीय पानी के जोखिम)

यद्यपि क्षारीय पीने के पानी को सुरक्षित माना जाता है, यह नकारात्मक दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।


नकारात्मक दुष्प्रभावों के कुछ उदाहरणों में प्राकृतिक पेट की अम्लता को कम करना शामिल है, जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और अन्य अवांछनीय रोगजनकों को आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से निष्कासित करता है।


इसके अतिरिक्त, शरीर में क्षारीयता की एक समग्र अधिकता गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों और त्वचा की जलन पैदा कर सकती है। बहुत अधिक क्षारीयता भी शरीर के सामान्य पीएच को उत्तेजित कर सकती है, जिससे चयापचय क्षारीय हो सकता है, ऐसी स्थिति जो निम्नलिखित समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं:


  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • हाथ कांपना
  • मांसपेशी हिल
  • चरम या चेहरे में झुनझुनी
  • भ्रम की स्थिति

अल्कलोसिस शरीर में मुक्त कैल्शियम में कमी का कारण बन सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, हाइपोकैल्सीमिया का सबसे आम कारण अल्कलाइन पानी पीने से नहीं है, लेकिन एक सक्रिय अपक्षयी ग्रंथि से है।

Natural or artificial?(प्राकृतिक या कृत्रिम?)

पानी जो प्राकृतिक रूप से क्षारीय होता है, जब पानी चट्टानों के ऊपर से गुजरता है - जैसे झरने - और खनिज उठाते हैं, जो इसके क्षारीय स्तर को बढ़ाता है।


हालांकि, बहुत से लोग जो क्षारीय पानी पीते हैं, वे क्षारीय पानी खरीदते हैं जो कि इलेक्ट्रोलिसिस नामक एक रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से होता है।


यह तकनीक नियमित पानी के पीएच को बढ़ाने के लिए एक आयनाइज़र नामक एक उत्पाद का उपयोग करती है। आयोजकों के निर्माताओं का कहना है कि बिजली का उपयोग पानी में अणुओं को अलग करने के लिए किया जाता है जो अधिक अम्लीय या अधिक क्षारीय होते हैं। अम्लीय पानी फिर से बाहर निकल जाता है।


फिर भी, कुछ डॉक्टरों और शोधकर्ताओं का कहना है कि ये दावे गुणवत्ता अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं हैं। आयनीकरण से पहले मूल स्रोत की पानी की गुणवत्ता, पीने के पानी में मौजूद प्रदूषकों को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।


कुछ वैज्ञानिक एक क्षारीय आयनाइज़र को जोड़ने से पहले पानी को पर्याप्त रूप से शुद्ध करने के लिए रिवर्स-ऑस्मोसिस का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो पीएच को बढ़ा सकते हैं और खनिज जोड़ सकते हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन ने बताया कि कम खनिज सामग्री के साथ पीने के पानी के खिलाफ स्रोत सावधानी, जो एक नियमित आधार पर रिवर्स ऑस्मोसिस, आसवन और अन्य तरीकों (अतिरिक्त खनिज के बिना) द्वारा बनाई गई है।


क्षारीय पानी कई किराने या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में खरीदा जा सकता है। इसे ऑनलाइन भी पाया जा सकता है।
कई बड़े चेन स्टोरों में भी पानी के आयोजक बेचे जाते हैं।

आप घर पर भी अपना बना सकते हैं। भले ही नींबू और नीबू का रस अम्लीय हो, उनमें खनिज होते हैं जो एक बार पचने और चयापचय होने पर क्षारीय उपोत्पाद बना सकते हैं। एक गिलास पानी में नींबू या नींबू निचोड़कर पीने से आपका पानी अधिक क्षारीय हो सकता है क्योंकि आपका शरीर इसे पचाता है। पीएच ड्रॉप या बेकिंग सोडा जोड़ने से पानी को अधिक क्षारीय बनाने का एक और तरीका है।

यदि दूषित पदार्थों, आयनीकृत और पुनः खनिज युक्त, या गुणवत्ता के स्रोत से खरीदे जाने के लिए पानी को अच्छी तरह से फ़िल्टर किया जाता है, तो इस बात का कोई सबूत नहीं है कि क्षारीय पानी को रोजाना कितना पीया जा सकता है।

यह मुद्दा कि कई स्वास्थ्य पेशेवरों के पास क्षारीय पानी है, इसकी सुरक्षा नहीं है, बल्कि इसके बारे में जो स्वास्थ्य दावे किए गए हैं।

किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए उपचार के रूप में क्षारीय पानी के उपयोग का समर्थन करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। चिकित्सा विशेषज्ञ सभी मार्केटिंग दावों पर विश्वास करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं।

प्राकृतिक क्षारीय पानी पीना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक खनिज होते हैं।

हालांकि, आपको कृत्रिम क्षारीय पानी के साथ सावधानी बरतनी चाहिए, जिसमें आपके उच्च पीएच की तुलना में कम अच्छे खनिजों की संभावना होती है जो आपको विश्वास होगा, और इसमें दूषित तत्व हो सकते हैं। यह भी ध्यान रखें, बहुत अधिक क्षारीय पानी पीने से आपको खनिजों की कमी हो सकती है।



Post a Comment

Previous Post Next Post