Cancer disease meaning in Hindi (कैंसर क्या है ?)

अवलोकन (Overview)

कैंसर रोगों के एक बड़े समूह के लिए एक छाता शब्द है, जब असामान्य कोशिकाएं तेजी से विभाजित होती हैं, और अन्य ऊतक और अंगों में फैल जाती हैं। कैंसर दुनिया में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है।


कैंसर की वृद्धि और मेटास्टेसिस (Cancer Growth and Metastasis in Hindi)


एक स्वस्थ शरीर में, खरबों कोशिकाएँ इसे विकसित और विभाजित करती हैं, क्योंकि शरीर को रोज़ाना काम करने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ कोशिकाओं का एक विशिष्ट जीवन चक्र होता है, जो कोशिका के प्रकार द्वारा निर्धारित और पुन: उत्पन्न होता है। नई कोशिकाएं पुरानी या क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की जगह ले लेती हैं क्योंकि वे मर जाती हैं। कैंसर इस प्रक्रिया को बाधित करता है और कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि की ओर जाता है। यह डीएनए में परिवर्तन या परिवर्तन के कारण होता है।


हर कोशिका के व्यक्तिगत जीन में डीएनए मौजूद होता है। इसमें निर्देश हैं कि सेल को बताएं कि क्या कार्य करना है और कैसे विकसित और विभाजित करना है। डीएनए में अक्सर म्यूटेशन होते हैं, लेकिन आमतौर पर कोशिकाएं इन गलतियों को ठीक करती हैं। जब एक गलती को ठीक नहीं किया जाता है, तो एक कोशिका कैंसर बन सकती है।


उत्परिवर्तन कोशिकाओं का कारण बन सकता है जिन्हें मरने के बजाय जीवित रहने के लिए प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, और जब आवश्यक नहीं हो तो नई कोशिकाएं बनानी चाहिए। ये अतिरिक्त कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित हो सकती हैं, जिससे वृद्धि को ट्यूमर कहा जाता है। ट्यूमर विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे शरीर में कहाँ बढ़ते हैं।


लेकिन सभी ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं। सौम्य ट्यूमर गैर-कैंसर होते हैं और आस-पास के ऊतकों में नहीं फैलते हैं। कभी-कभी, वे बड़े हो सकते हैं और समस्या पैदा कर सकते हैं जब वे पड़ोसी अंगों और ऊतक के खिलाफ दबाते हैं। घातक ट्यूमर कैंसर हैं और शरीर के अन्य हिस्सों पर आक्रमण कर सकते हैं।


कुछ कैंसर कोशिकाएं रक्तप्रवाह या लसीका प्रणाली के माध्यम से शरीर के दूर के क्षेत्रों में भी जा सकती हैं। यह प्रक्रिया मेटास्टैसिस कहलाती है। कैंसर जो मेटास्टेसाइज़ किए गए हैं, उन्हें उन लोगों की तुलना में अधिक उन्नत माना जाता है जो नहीं हैं। मेटास्टैटिक कैंसर का इलाज कठिन और अधिक घातक होता है।


कैंसर के प्रकार (Types of Cancer in Hindi)

कैंसर का नाम उस क्षेत्र के लिए रखा जाता है जिसमें वे शुरू होते हैं और वे जिस प्रकार के सेल से बने होते हैं, भले ही वे शरीर के अन्य हिस्सों में फैलते हों। उदाहरण के लिए, एक कैंसर जो फेफड़ों में शुरू होता है और यकृत तक फैलता है, उसे अभी भी फेफड़ों का कैंसर कहा जाता है। कुछ सामान्य प्रकार के कैंसर के लिए कई नैदानिक ​​शब्द भी उपयोग किए जाते हैं:


कार्सिनोमा एक कैंसर है जो त्वचा या ऊतकों में शुरू होता है जो अन्य अंगों को लाइन करता है।

Sarcoma हड्डियों, मांसपेशियों, उपास्थि और रक्त वाहिकाओं जैसे संयोजी ऊतकों का एक कैंसर है।

ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा का एक कैंसर है, जो रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है।

लिम्फोमा और मायलोमा प्रतिरक्षा प्रणाली के कैंसर हैं


जोखिम कारक और उपचार (Risk Factors and Treatment)

कैंसर का सीधा कारण आपकी कोशिकाओं में डीएनए में परिवर्तन (या म्यूटेशन) है। आनुवंशिक परिवर्तन विरासत में मिल सकते हैं। वे पर्यावरण बलों के परिणामस्वरूप जन्म के बाद भी हो सकते हैं। इनमें से कुछ ताकतों में शामिल हैं:


कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के संपर्क में, जिन्हें कार्सिनोजेन्स कहा जाता है

विकिरण के संपर्क में

सूरज से असुरक्षित संपर्क

कुछ वायरस, जैसे कि मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी)

धूम्रपान

जीवनशैली विकल्प, जैसे आहार का प्रकार और शारीरिक गतिविधि का स्तर

कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता जाता है। कुछ मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां जो सूजन का कारण बनती हैं, उनमें कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। एक उदाहरण अल्सरेटिव कोलाइटिस है, एक पुरानी सूजन आंत्र रोग।


कैंसर के लिए योगदान करने वाले कारकों को जानने से आपको जीवनशैली जीने में मदद मिल सकती है जो आपके कैंसर के जोखिम को कम करती है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये कैंसर से बचाव के सात सबसे अच्छे तरीके हैं:


तंबाकू का सेवन बंद करें और सेकेंड हैंड स्मोक से बचें।

स्वस्थ, संतुलित आहार लें।

संसाधित मीट के अपने सेवन को सीमित करें।

एक "भूमध्य आहार" अपनाने पर विचार करें जो मुख्य रूप से पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा पर केंद्रित है।

शराब से बचें, या मॉडरेशन में पीते हैं। मॉडरेट ड्रिंकिंग को सभी उम्र की महिलाओं और 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में पीने के रूप में परिभाषित किया गया है, और 65 वर्ष और उससे कम उम्र के पुरुषों के लिए दो ड्रिंक एक दिन में।

स्वस्थ वजन रखें और हर दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि प्राप्त करके सक्रिय रहें।

धूप से बचकर रहें।

कपड़े, धूप का चश्मा और एक टोपी के साथ कवर करें, और सनस्क्रीन को अक्सर लागू करें।

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप से बचें। यह तब होता है जब सूर्य की किरणें सबसे मजबूत होती हैं।

जब आप बाहर हों तो जितना संभव हो छाया में रहें।

टैनिंग बेड और धूप से बचें, जो आपकी त्वचा को सूरज की तरह ही नुकसान पहुंचा सकते हैं।

वायरल संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण करवाएं जिससे कैंसर हो सकता है, जैसे हेपेटाइटिस बी और एचपीवी।

जोखिम भरे व्यवहार में संलग्न न हों। दवाओं या पर्चे दवाओं का उपयोग करते समय सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें और सुइयों को साझा न करें। केवल लाइसेंस प्राप्त पार्लर में ही टैटू बनवाएं।

अपने चिकित्सक को नियमित रूप से देखें ताकि वे आपको विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए स्क्रीन कर सकें। इससे किसी भी संभावित कैंसर को जल्द से जल्द पकड़ने की संभावना बढ़ जाती है।


कैंसर के उपचार के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं, यह कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है और यह कितना उन्नत है। इन उद्देश्यों में शामिल हैं:


एक इलाज खोजना: यह सभी कैंसर और स्थितियों के लिए संभव नहीं है।

प्राथमिक उपचार प्रदान करना: आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारना।

सहायक उपचार प्रदान करना: कैंसर की कोशिकाओं को मारना जो कि प्राथमिक उपचार के बाद बनी रहती हैं ताकि कैंसर के वापस आने के जोखिम को कम किया जा सके।

उपचारात्मक उपचार प्रदान करना: कैंसर से जुड़े स्वास्थ्य लक्षणों से राहत, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ और दर्द।

उपचार के सबसे आम प्रकार हैं:


शल्य चिकित्सा(Surgery)

सर्जिकल रूप से जितना संभव हो उतना कैंसर को दूर करता है।


कीमोथेरपी (Chemotherapy)

उन दवाओं का उपयोग करता है जो तेजी से विभाजित कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कोशिकाओं के लिए विषाक्त हैं।


विकिरण चिकित्सा(Radiation Therapy)

कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए आपके शरीर के अंदर (ब्रैकीथेरेपी) या बाहर (बाहरी बीम विकिरण) के शक्तिशाली, केंद्रित बीम का उपयोग करता है।


स्टेम सेल (अस्थि मज्जा) प्रत्यारोपण(Stem Cell (Bone Marrow) Transplant)

स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं के साथ रोगग्रस्त अस्थि मज्जा को मरम्मत करता है। स्टेम सेल अविभाजित कोशिकाएं हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के कार्य हो सकते हैं। ये प्रत्यारोपण कैंसर का इलाज करने के लिए डॉक्टरों को कीमोथेरेपी की उच्च खुराक का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

इम्यूनोथेरेपी (जैविक चिकित्सा)(Immunotherapy (Biological Therapy))

आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर को पहचानने में मदद करने के लिए एंटीबॉडी का उपयोग करता है ताकि वह इसे बंद कर सके।


हार्मोन थेरेपी(Hormone Therapy)

कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ कैंसर को बढ़ावा देने वाले हार्मोन को हटाता है या रोकता है।


लक्षित थेरेपी(Targeted Drug Therapy)

कुछ अणुओं के साथ हस्तक्षेप करने के लिए दवाओं का उपयोग करता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने और जीवित रहने में मदद करते हैं।


क्लिनिकल परीक्षण(Clinical Trials)

कैंसर के इलाज के नए तरीकों की जांच करता है।


वैकल्पिक दवाई(Alternative Medicine for Cancer in Hindi)

कैंसर के लक्षणों और कैंसर के उपचार के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि मतली, थकान और दर्द। वैकल्पिक चिकित्सा में शामिल हैं:


एक्यूपंक्चर

सम्मोहन

मालिश

योग

ध्यान

विश्राम तकनीकें

Post a Comment

Previous Post Next Post